Referral Code Meaning in Hindi

Referral code meaning in hindi. What is referral code in Hindi.


रेफरल कोड - आपने इसके बारे में हर जगह सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि वास्तव में यह क्या होता है? इस लेख में हम रेफरल कोड के बारे में चर्चा करेंगे।


हमसे बहुत से लोग हैं जो रोजाना कामों में मोबाइल एप्लिकेशन्स का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए Paytm का मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान, बैंक ऐप्स का पैसे भेजने के लिए, मूवी टिकट बुक करने के लिए ऐप्स, कैब बुक करने के लिए Uber, Ola जैसे आदि,


इनमें से अधिकांश एप्लिकेशन्स को यदि आप खोलें, तो कहीं न कही आपको रेफरल कोड या 'रेफर और कमाएं' जैसे विकल्प मिलेंगे।

वास्तव में, रेफरल कोड एक ऐसा कोड होता है जिसका उपयोग करने के बाद आपको कुछ फायदा होता है, और यह कोड किसी अन्य उपयोगकर्ता या आपके दोस्त द्वारा इंटरनेट से या अपने दोस्तों से प्राप्त किया जा सकता है, जैसे कि Paytm का रेफरल कोड। यदि कोई आपका मित्र Paytm का पहले से उपयोग कर रहा है, तो आप उससे रेफरल कोड प्राप्त कर सकते हैं।


अब बात रेफरल कोड के उपयोग से होने वाले कुछ फायदों की है, जैसा कि हमने बताया, इसे हम इस प्रकार से समझ सकते हैं:
  1. सोचिए कि आप Paytm डाउनलोड करने वाले हैं। आपने डाउनलोड किया और खाता बनाया और उसका उपयोग करना शुरू किया है। यह सबसे सामान्य तरीका है जिसका उपयोग हमसे ज्यादातर लोग करते हैं, जैसे कि Play Store में जाना या Google में खोज करके डाउनलोड किया और खाता बनाया।
  2. दूसरा तरीका है, यदि आप इसी ऐप्लिकेशन को किसी रेफरल लिंक के माध्यम से डाउनलोड करते हैं, तो आपको कुछ फायदे हो सकते हैं, जैसे कि पहले ट्रांसफर के बाद अतिरिक्त कैशबैक या खाता बनाने के बाद कैशबैक आदि।
  3. आपको जब अपना रजिस्ट्रेशन करने का मौका मिलेगा, तो वहां एक 'रेफरल कोड' का विकल्प आएगा। अगर आपने वहां पर रेफरल कोड डाल दिया, तो आपको मुफ्त कैश या अतिरिक्त कैशबैक मिलेगा।
  4. कुछ ऐप्स रजिस्ट्रेशन करते समय आपको रेफरल कोड डालने की अनुमति देते हैं, कुछ को अगर आपने रजिस्ट्रेशन करते समय उसे मिस कर दिया है तो बाद में आप उसे उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश ऐप्स आपको रजिस्ट्रेशन करने के समय ही रेफरल कोड डालने की अनुमति देते हैं। अगर आपने रेफरल कोड नहीं डाला तो आप उसे बाद में उपयोग नहीं कर सकते, या फिर आपको किसी अन्य ईमेल और फोन का उपयोग करके रेफरल कोड के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।


रेफरल कोड एक प्रकार का कोड होता है जिसका उपयोग विभिन्न सेवाओं या उत्पादों के प्रमोशन में किया जाता है। जब कोई व्यक्ति इस कोड को एक नए उपयोगकर्ता के रूप में रजिस्टर करता है या उसके द्वारा दिए गए लिंक का उपयोग करता है, तो रेफरर (जिसने कोड दिया होता है) और नए उपयोगकर्ता दोनों को आमतौर पर कुछ प्राइसलेस प्रोसेसिंग या कैशबैक की तरह कुछ अतिरिक्त लाभ मिलता है। यह एक प्रकार की प्रमोशनल स्ट्रैटेजी होती है जिससे नए ग्राहक प्राप्त करने में मदद मिलती है और रेफरर को भी आपके साथी को लाने के लिए प्रोत्साहित करती है।